कक्षा 10वीं बिहार बोर्ड की परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए हिंदी विषय अत्यंत महत्वपूर्ण है। हिंदी में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए केवल पाठ याद करना ही पर्याप्त नहीं है, बल्कि उसके साथ-साथ वस्तुनिष्ठ (Objective) प्रश्न और दीर्घ उत्तरीय (Subjective) प्रश्न का अभ्यास करना भी ज़रूरी है।
इस लेख में हमने Chapter 1 से 5 तक के महत्वपूर्ण प्रश्नों को एक साथ संकलित किया है। इसमें आपको –
80 Objective Questions with Answers
20 Subjective Questions with Answers
संक्षिप्त PDF Review और Analysis सब कुछ मिलेगा।
👉 यह सामग्री "Apna Coaching Centre" के Test Paper पर आधारित है। आप इसे सीधे पढ़ सकते हैं या PDF के रूप में डाउनलोड भी कर सकते हैं।
✦ Part 1 – Objective Questions (80 Questions with Answers)
> ये प्रश्न परीक्षा की दृष्टि से बहुत उपयोगी हैं। यहाँ प्रत्येक प्रश्न के साथ सही उत्तर दिया गया है।
✦ Objective Questions with Answers (Class 10th Hindi, Chapter 1–5 Test)
1. डॉ० भीमराव अम्बेदकर का जन्म कब हुआ?
उत्तर: 14 अप्रैल, 1891 (B)
2. ‘श्रम विभाजन और जाति प्रथा’ पाठ किस भाषण का संपादित अंश है?
उत्तर: Annihilation of Caste (A)
3. अम्बेदकर के अनुसार भाईचारे का वास्तविक रूप कैसा होना चाहिए?
उत्तर: दूध और शक्कर के मिश्रण की तरह (C)
4. ‘श्रम-विभाजन और जाति-प्रथा’ के लेखक हैं?
उत्तर: भीमराव अंबेदकर (D)
5. जाति-प्रथा भारत में बेरोजगारी का एक … कारण बनी हुई है?
उत्तर: प्रमुख और प्रत्यक्ष दोनों (C)
6. … पेशे का दोषपूर्ण पूर्व निर्धारण करती है?
उत्तर: जाति-प्रथा (D)
7. डॉ. अम्बेदकर का जन्म किस राज्य में हुआ था?
उत्तर: मध्यप्रदेश (D)
8. आर्थिक पहलू से भी जाति-प्रथा … है।
उत्तर: हानिकारक (D)
9. भीमराव अम्बेदकर की मृत्यु कब हुई थी?
उत्तर: दिसम्बर 1956 (D)
10. डॉ० भीमराव अम्बेदकर की माता का नाम क्या था?
उत्तर: भीमा बाई (B)
11. अम्बेडकर के चिंतन और रचनात्मकता के मुख्य प्रेरक व्यक्ति कितने रहे?
उत्तर: 5 (C)
12. डॉ० भीमराव अम्बेदकर के पिता का क्या नाम था?
उत्तर: रामजी सकपाल (D)
13. डॉ. अम्बेदकर किस वर्ग के परिवार में जन्मे थे?
उत्तर: दलित वर्ग (A)
14. आधुनिक सभ्य समाज कार्यकुशलता के लिए किसे आवश्यक मानता है?
उत्तर: श्रम-विभाजन (C)
15. जातिवाद के पोषकों द्वारा श्रम-विभाजन किसका दूसरा रूप माना जाता है?
उत्तर: जाति प्रथा (D)
16. लेखक बेरोजगारी का प्रमुख और प्रत्यक्ष कारण किसे मानते हैं?
उत्तर: जाति-प्रथा (A)
17. लेखक की दृष्टि में आदर्श समाज कैसा होना चाहिए?
उत्तर: जिसमें स्वतंत्रता, समानता और भ्रातृत्व का भाव हो (C)
18. जाति-प्रथा किस प्रकार का श्रम-विभाजन है?
उत्तर: अस्वाभाविक (C)
19. लेखक की दृष्टि में विडम्बना की बात क्या है?
उत्तर: आर्थिक दृष्टि से जातिवाद उचित है (A)
20. जाति-प्रथा के अनुसार श्रम-विभाजन का आधार क्या है?
उत्तर: पैतृक पेशा (A)
21. ‘श्रम-विभाजन और जाति-प्रथा’ के लेखक कौन हैं?
उत्तर: बाबा साहब भीमराव अम्बेदकर (D)
22. श्रम-विभाजन और जाति-प्रथा शीर्षक का हिंदी रूपांतरण किसने किया?
उत्तर: नवलन विलोकन शर्मा (B)
23. भारतीय संविधान के निर्माण में महत्त्वपूर्ण भूमिका किसकी थी?
उत्तर: भीमराव अंबेदकर (C)
24. जाति-प्रथा मनुष्य के पेशे को किस प्रकार प्रभावित करती है?
उत्तर: जीवन भर के लिए एक पेशे में बाँध देती है (D)
25. सभ्य समाज श्रम विभाजन के लिए किसको आवश्यक मानता है?
उत्तर: कार्य-कुशलता (C)
26. ‘श्रम विभाजन और जाति प्रथा’ किस विधा की रचना है?
उत्तर: निबंध (D)
27. विडंबना का अर्थ क्या है?
उत्तर: उपहास (D)
28. भीमराव अम्बेदकर ने इनमें से किसकी रचना की?
उत्तर: भारत से हम क्या सीखें (B)
29. सच्चे लोकतंत्र का पर्याय क्या है?
उत्तर: भाईचारा (A)
30. डॉ० अम्बेदकर ने किस पत्रिका का सम्पादन किया?
उत्तर: बहिष्कृत भारत (C)
31. उत्तर भारत से नागरी लिपि के लेख कब से मिलने लगते हैं?
उत्तर: नौवीं सदी (C)
32. नागरी लिपि के आरंभिक लेख हमें कहाँ से मिलते हैं?
उत्तर: पश्चिमी भारत से (B)
33. देवनागरी लिपि में मुद्रण के टाइप कब बने?
उत्तर: बीसवीं सदी में (C)
34. हिंदी भाषा की लिपि है?
उत्तर: देवनागरी लिपि (C)
35. गुणाकर मुले का जन्म किस राज्य में हुआ था?
उत्तर: महाराष्ट्र (C)
36. गुणाकर मुले की प्रारंभिक शिक्षा किस परिवेश में हुई थी?
उत्तर: ग्रामीण (B)
37. नागरी लिपि के निबंधकार हैं?
उत्तर: गुणाकर मुले (A)
38. “नागरी लिपि” गुणाकर मुले की किस पुस्तक से लिया गया है?
उत्तर: अक्षरों की कहानी (A)
39. गुणाकर मुले का जन्म कब हुआ?
उत्तर: 1935 (A)
40. गुणाकर मुले की शिक्षा की भाषा क्या थी?
उत्तर: मराठी (A)
41. गुणाकर मुले का निधन कब हुआ
उत्तर: 2008 (B)
42. ‘अक्षर कथा’ किसकी पुस्तक है?
उत्तर: गुणाकर मुले (C)
43. मुले जी ने मिडिल स्तर तक किस भाषा की पढ़ाई की?
उत्तर: संस्कृत (B)
44. ‘अक्षरों की कहानी’ किसकी रचना है?
उत्तर: गुणाकर मुले (B)
45. नागरी लिपि किस विधा की रचना है?
उत्तर: निबंध (B)
46. ‘नागरी लिपि’ किस लिपि में लिखी है?
उत्तर: देवनागरी (C)
47. देवनागरी लिपि के टाइप लगभग कितने पहले बने?
उत्तर: दो सदी (A)
48. नेपाली भाषा की लिपि है?
उत्तर: देवनागरी (D)
49. मराठी भाषा की लिपि है?
उत्तर: देवनागरी (A)
50. गुणाकर मुले ने किस लिपि को प्राचीन लिपि की बहन कहा है?
उत्तर: बांग्ला (B)
51. नागरी लिपि के प्रारंभिक लेख मिले हैं?
उत्तर: उत्तर भारत में (D)
52. गुप्तकाल से किस लिपि का संबंध है?
उत्तर: देवनागरी (C)
53. ‘नागरी’ नाम अस्तित्व में कब आया?
उत्तर: 1000 ई. के आसपास (A)
54. ‘देवनगरी’ किसे कहा गया है?
उत्तर: मथुरा (B)
55. सिद्धम क्या है?
उत्तर: एक प्रकार की लिपि (D)
56. अमोघवर्ष कौन था?
उत्तर: राष्ट्रकूट राजा (A)
57. ‘भेम्बा’ कहाँ पर है?
उत्तर: इंदौर के पास (C)
58. ‘श्रवणबेलगोला’ जैन तीर्थ-स्थल कहाँ है?
उत्तर: कर्नाटक (A)
59. दक्षिण भारत की नागरी लिपि को क्या कहते हैं?
उत्तर: मलयालम (D)
60. हिंदी के आदिकवि कौन हैं?
उत्तर: सरहपाद (A)
61. हजारी प्रसाद द्विवेदी द्वारा रचित पाठ है–
उत्तर: नाखून क्यों बढ़ते हैं (A)
62. नाखून प्रतीक है?
उत्तर: पाशवी वृत्त का (A)
63. ‘नाखून क्यों बढ़ते हैं’ के रचनाकार कौन हैं?
उत्तर: हजारी प्रसाद द्विवेदी (B)
64. ‘सब पुराने अच्छे नहीं होते, सब नए खराब नहीं होते’ यह उक्ति किसकी है?
उत्तर: हजारी प्रसाद द्विवेदी (C)
65. हजारी प्रसाद द्विवेदी का जन्म कब और कहाँ हुआ?
उत्तर: 1907 – दुबे छपरा, बलिया (A)
66. ‘नाखून क्यों बढ़ते हैं’ लेखक से किसने पूछा?
उत्तर: छोटी लड़की ने (B)
67. लेखक के अनुसार मनुष्य के नाखून किसके जीवित प्रतीक हैं
उत्तर: पाशवी वृत्त के (C)
68. सहजात वृत्तियाँ किसे कहते हैं?
उत्तर: उपर्युक्त सभी (D)
69. प्रस्तुत पंक्तियाँ – ‘काट दीजिए वे चुपचाप दंड स्वीकार कर लेंगे…’ किस पाठ से ली गई हैं?
उत्तर: नाखून क्यों बढ़ते हैं (D)
70. ‘नाखून क्यों बढ़ते हैं’ पाठ में बुद्ध ने सबसे बड़ी चीज किसे माना है?
उत्तर: भय (C)
71. मेघदूत का अनुवाद मैक्समूलर ने किस भाषा में किया?
उत्तर: अंग्रेज़ी (C)
72. मैक्समूलर को ‘वेदांतियों का वेदांती’ किसने कहा?
उत्तर: स्वामी विवेकानंद (B)
73. संस्कृत और यूरोपियन भाषाओं का तुलनात्मक व्याख्यान किसने दिया?
उत्तर: मैक्समूलर (C)
74. महारानी विक्टोरिया ने नाइट की उपाधि किसे दी?
उत्तर: मैक्समूलर (C)
75. 1722 नामक सोने के सिक्कों का घड़ा भारत में कहाँ मिला?
उत्तर: वाराणसी (C)
76. नालंदा विश्वविद्यालय कहाँ है?
उत्तर: बिहार (A)
77. ‘भारत से हम क्या सीखें’ के लेखक कौन हैं?
उत्तर: मैक्समूलर (B)
78. वारेन हेस्टिंग्स कौन था?
उत्तर: भारत का गवर्नर जनरल (B)
79. लेखक ने जाति-प्रथा को … माना है।
उत्तर: लोकतंत्र का शत्रु (A)
80. जाति-प्रथा का दोषपूर्ण पहलू क्या है?
उत्तर: यह श्रम-विभाजन का बाध्यकारी और अस्वाभाविक रूप है (B)
🎓 Apna Coaching Centre - Hindi Class 10th Mock Test
👉 नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके अभी टेस्ट दीजिए और देखें आप कितना Score करते हैं।
🚀 Start Mock Test Now✍️ Author: Team Apna Coaching Centre
🎓 Verified by: Niraj Sir
📺 YouTube: CGL Fact Status
नीचे दिए गए प्रश्न परीक्षा में अक्सर पूछे जाते हैं। उत्तर सटीक और सरल भाषा में लिखे गए हैं ताकि आप आसानी से याद कर सकें।
1. अम्बेदकर के अनुसार भाईचारे का वास्तविक रूप कैसा होता है और यह आदर्श समाज के लिए क्यों आवश्यक है?
उत्तर: अम्बेदकर के अनुसार भाईचारे का वास्तविक रूप *दूध और शक्कर के मिश्रण* की तरह होना चाहिए। यह समाज में समानता, प्रेम और सहयोग की भावना पैदा करता है। आदर्श समाज के लिए यह आवश्यक है क्योंकि बिना भाईचारे के स्वतंत्रता और समानता अधूरी रह जाती है।
2. जाति-प्रथा को भारत में बेरोजगारी का प्रमुख और प्रत्यक्ष कारण क्यों माना गया है?
उत्तर: जाति-प्रथा व्यक्ति को पैतृक पेशे से बाँध देती है। इससे व्यक्ति अपनी रुचि और योग्यता के अनुसार काम नहीं कर पाता। परिणामस्वरूप कई लोग रोजगार से वंचित रह जाते हैं और बेरोजगारी फैलती है।
3. आधुनिक सभ्य समाज श्रम-विभाजन को क्यों आवश्यक मानता है? यह जाति-प्रथा के श्रम-विभाजन से कैसे भिन्न है?
उत्तर: आधुनिक समाज में श्रम-विभाजन कार्यकुशलता और उत्पादन वृद्धि के लिए आवश्यक है। इसमें हर व्यक्ति अपनी रुचि और क्षमता के अनुसार काम करता है। जबकि जाति-प्रथा में श्रम-विभाजन बाध्यकारी और अस्वाभाविक होता है।
लेकिन जाति-प्रथा का श्रम-विभाजन बाध्यकारी और अस्वाभाविक होता है। इसमें व्यक्ति पैतृक पेशे तक ही सीमित रह जाता है। इसलिए दोनों में बड़ा अंतर है।
4. भारतीय संविधान के निर्माण में अम्बेदकर की क्या भूमिका थी?
उत्तर: डॉ. भीमराव अम्बेदकर संविधान सभा की प्रारूप समिति के अध्यक्ष थे। उन्होंने संविधान में स्वतंत्रता, समानता, न्याय और बंधुत्व के सिद्धांतों को स्थान दिया। उन्होंने दलितों, महिलाओं और कमजोर वर्गों के अधिकारों की रक्षा की व्यवस्था की। इस प्रकार उन्हें भारतीय संविधान का शिल्पी कहा जाता है।
5. जाति-प्रथा किस प्रकार मनुष्य के पेशे को जीवनभर के लिए बाँध देती है?
उत्तर: जाति-प्रथा पैतृक पेशे को ही जीवनभर अपनाने की बाध्यता देती है। उदाहरण के लिए यदि किसी का जन्म किसान परिवार में हुआ तो वह जीवनभर किसान ही रहेगा। इस प्रकार व्यक्ति अपनी रुचि और योग्यता के अनुसार कार्य नहीं कर सकता और जीवनभर एक ही पेशे से बँधा रहता है।
6. लेखक की दृष्टि में जातिवाद के संदर्भ में ‘विडम्बना’ क्या है?
उत्तर: लेखक की दृष्टि में विडम्बना यह है कि जातिवाद को लोकतंत्र और समानता के विरुद्ध होने के बावजूद समाज में उचित ठहराया गया। आर्थिक और सामाजिक रूप से हानिकारक होने पर भी इसे परंपरा और धर्म का नाम देकर कायम रखा गया। यही इसकी सबसे बड़ी विडम्बना है।
7. डॉ. अम्बेदकर के चिंतन और रचनात्मकता के मुख्य प्रेरक व्यक्ति कौन थे?
उत्तर: डॉ. अम्बेदकर के चिंतन और रचनात्मकता के मुख्य प्रेरक व्यक्ति थे –
1. भगवान बुद्ध – जिन्होंने करुणा और समानता का संदेश दिया।
2. कबीर – जिन्होंने जातिवाद और पाखंड का विरोध किया।
3. महात्मा ज्योतिबा फुले – जिन्होंने शिक्षा और सामाजिक सुधार पर बल दिया।
4. गांधीजी – जिनसे प्रेरित होकर उन्होंने दलित उत्थान पर कार्य किया।
5. जॉन ड्यूई – उनके गुरु जिन्होंने आधुनिक लोकतांत्रिक विचार दिए।
8. देवनागरी लिपि में कौन-कौन सी भाषाएँ लिखी जाती हैं?
उत्तर: देवनागरी लिपि में हिंदी, संस्कृत, मराठी, नेपाली, कोंकणी, बोड़ो आदि भाषाएँ लिखी जाती हैं। यह भारत की सबसे अधिक प्रचलित और मानकीकृत लिपि है।
9. नागरी लिपि के प्रारंभिक लेख कहाँ से मिले और यह नाम कब अस्तित्व में आया?
उत्तर: नागरीलिपि के प्रारंभिक लेख पश्चिमी भारत से मिले हैं। ‘नागरी’ नाम लगभग 1000 ई. के आसपास अस्तित्व में आया। गुप्तकाल से इसका प्रयोग बढ़ा और धीरे-धीरे यह प्रमुख लिपि बन गई।
10. ‘अक्षरों की कहानी’ और ‘अक्षर कथा’ का नागरी लिपि के अध्ययन में क्या योगदान है?
उत्तर: गुणाकर मुले की पुस्तकें ‘अक्षरों की कहानी’ और ‘अक्षर कथा’ नागरी लिपि के विकास, इतिहास और महत्व को सरल भाषा में प्रस्तुत करती हैं। इनसे छात्रों को लिपि के विकासक्रम और विभिन्न भाषाओं पर इसके प्रभाव की जानकारी मिलती है।
11. गुणाकर मुले ने किस लिपि को प्राचीन लिपि की बहन कहा और क्यों?
उत्तर: गुणाकर मुले ने बांग्ला लिपि को प्राचीन लिपि की बहन कहा, क्योंकि यह भी ब्राह्मी लिपि से विकसित हुई है। दोनों लिपियों में कई समानताएँ हैं, इसलिए इन्हें बहनें कहा गया।
12. देवनागरी लिपि में मुद्रण के टाइप बनने का ऐतिहासिक संदर्भ बताइए।
उत्तर
देवनागरी लिपि में मुद्रण के टाइप 19वीं सदी में बने। इनसे पहले हस्तलिखित ग्रंथ ही प्रचलित थे। टाइप बनने से हिंदी, संस्कृत और मराठी जैसी भाषाओं के साहित्य का व्यापक प्रसार हुआ और शिक्षा में भी मदद मिली।
13. ‘नाखून क्यों बढ़ते हैं’ निबंध में मनुष्य की किस पाशवी वृत्ति की ओर संकेत किया गया है?
उत्तर:
‘नाखून क्यों बढ़ते हैं’ निबंध में मनुष्य की क्रूरता, हिंसा और पशुवृत्ति की ओर संकेत किया गया है। नाखून बढ़ते रहने का अर्थ है कि मनुष्य में आज भी पाशवी प्रवृत्तियाँ छिपी हुई हैं।
14. लेखक की छोटी लड़की के प्रश्न ने इस निबंध को कैसे प्रेरित किया?
उत्तर:
जब लेखक की छोटी लड़की ने पूछा – "पापा! नाखून क्यों बढ़ते हैं?" – तो यह सरल प्रश्न लेखक को गहराई से सोचने पर मजबूर कर गया। इसी प्रश्न ने उन्हें मनुष्य की प्रवृत्तियों और पाशविक वृत्तियों पर विचार करने की प्रेरणा दी और यह निबंध लिखा गया।
15. ‘सब पुराने अच्छे नहीं होते, सब नए खराब नहीं होते’ – इस उक्ति का क्या अर्थ है?
उत्तर:
इस उक्ति का अर्थ है कि हमें आँख मूँदकर न तो पुरानी परंपराओं को अपनाना चाहिए और न ही नई बातों को अस्वीकार करना चाहिए। अच्छा चाहे पुराना हो या नया, उसे अपनाना चाहिए।
16. लेखक ने नाखूनों को ‘निर्लज्ज अपराधी’ क्यों कहा है?
उत्तर:
लेखक ने नाखूनों को ‘निर्लज्ज अपराधी’ इसलिए कहा क्योंकि ये बिना किसी काम के बढ़ते रहते हैं और कटने पर भी दोबारा उग आते हैं। यह मानो मनुष्य की छिपी हुई हिंसक प्रवृत्ति का प्रतीक है।
17. मनुष्य का स्वधर्म क्या है और यह भारतीय संस्कृति की कौन-सी विशेषता को दर्शाता है?
उत्तर:
मनुष्य का स्वधर्म है – सत्य, अहिंसा, करुणा और सेवा। यह भारतीय संस्कृति की सबसे बड़ी विशेषता है कि वह मनुष्य से दया, करुणा और प्रेमपूर्ण आचरण की अपेक्षा करती है।
18. मैक्समूलर के अनुसार सच्चे भारत के दर्शन कहाँ हो सकते हैं और क्यों?
उत्तर:
मैक्समूलर के अनुसार सच्चे भारत के दर्शन गाँवों और साधारण जनता में होते हैं। क्योंकि भारत की वास्तविक संस्कृति और परंपरा गाँवों में ही सुरक्षित है।
19. मैक्समूलर को ‘वेदांतियों का वेदांती’ क्यों कहा गया और किसने कहा?
उत्तर:
मैक्समूलर ने वेदों का गहन अध्ययन और अनुवाद किया। उनके ज्ञान के कारण स्वामी विवेकानंद ने उन्हें ‘वेदांतियों का वेदांती’ कहा।
20. वारेन हेस्टिंग्स को वाराणसी के पास 1722 दारहिस नामक सोने के सिक्कों का घड़ा कैसे मिला और इसका क्या महत्व था?
उत्तर:
वाराणसी के पास खुदाई में वारेन हेस्टिंग्स को 1722 नामक सोने के सिक्कों का घड़ा मिला। इसका महत्व यह है कि इससे उस समय के आर्थिक जीवन, व्यापार और मुद्रा प्रचलन की जानकारी मिलती है।
✦ Part 3 – PDF Review & Analysis
PDF का सारांश:
- इस टेस्ट पेपर में 80 Objective Questions दिए गए हैं।
- साथ ही 20 Subjective Questions भी शामिल हैं।
- विषय-वस्तु में डॉ. भीमराव अंबेडकर, जाति-प्रथा, श्रम-विभाजन, नागरी लिपि, गुणाकर मुले, हजारी प्रसाद द्विवेदी और मैक्समूलर जैसे महत्वपूर्ण अध्याय शामिल हैं।
Analysis:
- Objective प्रश्न छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए रिवीजन टूल की तरह काम करेंगे।
- Subjective प्रश्न छात्रों को उत्तर लिखने की कला सिखाएंगे।
- PDF को पढ़ने के बाद छात्र Chapter 1–5का पूरा अभ्यास कर पाएँगे।
✦ निष्कर्ष
इस लेख में हमने कक्षा 10वीं हिंदी (बिहार बोर्ड) के Chapter 1 से 5 तक के सभी महत्वपूर्ण Objective और Subjective प्रश्नों को उत्तर सहित प्रस्तुत किया। यदि छात्र इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें और अभ्यास करें तो निश्चित रूप से परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करेंगे।

Thank You