Class 10th Hindi Book
भाग - 2
" अविन्यों " चैप्टर 9 (Bihar Board 2026)
1.‘आविन्यों’ पाठ का लेखक कौन हैं?
(A) नलिन विलोचन शर्मा (B) रामविलास शर्मा
(C) अशोक वाजपेयी (D) यतीन्द्र मिश्र
उत्तर: (C) अशोक वाजपेयी
2.‘आविन्यों’ पाठ गद्य किस विधा का है?
(A) कहानी (B) यात्रा-वृत्तांत
(C) उपन्यास (D) रेखाचित्र
उत्तर: (B) यात्रा-वृत्तांत
3.‘आविन्यों’ किस नदी के किनारे बसा है?
(A) गंगा (B) नील
(C) दोन (D) रोन
उत्तर: (D) रोन
4.‘ला शत्रूज’ क्या है?
(A) नगर (B) गाँव
(C) ईसाई मठ (D) महाविद्यालय
उत्तर: (C) ईसाई मठ
5.पिकासो क्या थे?
(A) कवि (B) चित्रकार
(C) नाटककार (D) उपन्यासकार
उत्तर: (B) चित्रकार
6.‘आविन्यों’ की ख्याति किस रूप में है?
(A) कला केन्द्र (B) सिनेमाघर
(C) रंगमंच (D) नदी
उत्तर: (C) रंगमंच
7.वाजपेयी ने ‘ऑफिसर ऑफ द ऑर्डर ऑफ़ क्रॉस’ सम्मान किस वर्ष प्राप्त किया?
(A) 1904 (B) 1924
(C) 2004 (D) 2016
उत्तर: (C) 2004
8. अशोक वाजपेयी का मूल निवास कहाँ है?
(A) उत्तर प्रदेश (B) बिहार
(C) झारखंड (D) छत्तीसगढ़
उत्तर: (D) छत्तीसगढ़
9.16 जनवरी 1941 को अशोक वाजपेयी का जन्म छत्तीसगढ़ के किस स्थान में हुआ था?
(A) सागर (B) दुर्ग
(C) सतना (D) कटनी
उत्तर: (B) दुर्ग
10.आविन्यों में उन्नीस दिनों के प्रवास के दौरान लेखक ने कितनी गद्य रचनाएँ लिखीं?
(A) 27 (B) 28
(C) 29 (D) 30
उत्तर: (A) 27
11.‘ला मादामोजेल द आविन्यों’ किसकी कृति है?
(A) लियोनार्डो द विंची (B) पिकासो
(C) रवीन्द्रनाथ टैगोर (D) विन्सेंट वैन गो
उत्तर: (B) पिकासो
12.‘ला शत्रूज’ का धार्मिक उपयोग कब से कब तक हुआ?
(A) ग्यारहवीं सदी से फ्रांसीसी क्रांति तक
(B) बारहवीं सदी से फ्रांसीसी क्रांति तक
(C) तेरहवीं सदी से फ्रांसीसी क्रांति तक
(D) चौदहवीं सदी से फ्रांसीसी क्रांति तक
उत्तर: (D) चौदहवीं सदी से फ्रांसीसी क्रांति तक
13.‘आविन्यों’ किस देश में स्थित है?
(A) इटली (B) फ्रांस
(C) स्पेन (D) जर्मनी
उत्तर: (B) फ्रांस
14.‘ला शत्रूज’ किस संप्रदाय का मठ है?
(A) बेंजामिनियन (B) बेंदीक्टीन
(C) काथूसियन (D) फ़्रांसीसी
उत्तर: (C) काथूसियन
15.‘आविन्यों’ का रंग-समारोह किस मौसम में आयोजित होता है?
(A) सर्दियों में (B) गर्मियों में
(C) वर्षा ऋतु में (D) शरद ऋतु में
उत्तर: (B) गर्मियों में
16.रचनात्मक प्रवास के दौरान लेखक ने कौन‑सी विधाएँ लिखीं?
(A) कविता एवं गद्य (B) कहानी एवं नाटक
(C) निबंध एवं व्याख्या (D) उपन्यास एवं लघु कथा
उत्तर: (A) कविता एवं गद्य
17.लेखक ने कितनी कविताएँ लिखीं?
(A) 35 (B) 27
(C) 21 (D) 19
उत्तर: (A) 35
18.‘नदी के किनारे नदी है’ वाक्यांश का तात्पर्य क्या है?
(A) नदी कभी ठहरती नहीं
(B) जल स्थिर है और किनारा बहता प्रतीत होता है
(C) नदी और कविता का मेल
(D) नदी वाक्य रूपक
उत्तर: (B) जल स्थिर है और किनारा बहता प्रतीत होता है
19.लेखक ने ‘ला शत्रूज’ में यात्रा के लिए किन वस्तुओं को साथ लिया?
(A) कैमरा, निबंध, रिकॉर्डर
(B) हिंदी टाइपराइटर, 3–4 पुस्तकें, संगीत के टेप्स
(C) पोर्ट्रेट पेंट्स, कविताएँ, टेप रिकॉर्डर
(D) कम्प्यूटर, फिल्म, किताबें
उत्तर: (B) हिंदी टाइपराइटर, 3–4 पुस्तकें, संगीत के टेप्स
20.रोन नदी के दूसरी ओर क्या है?
(A) पहाड़ी बस्ती (B) एक नई बस्ती
(C) पुरानी बस्ती (D) झील
उत्तर: (B) एक नई बस्ती
21.‘काथूसियन संप्रदाय’ किस में विश्वास करता है?
(A) मौन (B) संगीत
(C) पूजा (D) व्याख्यान
उत्तर: (A) मौन
22.‘आविन्यों’ का साहित्यिक स्वरूप क्या है?
(A) कविता-संग्रह (B) गद्य-संग्रह
(C) गद्य एवं कविता का संग्रह (D) उपन्यास
उत्तर: (C) गद्य एवं कविता का संग्रह
23.रचना प्रक्रिया में स्थान और परिवेश की भूमिका कैसे दर्शायी गई है?
(A) शब्द-संकलन (B) रचनाकार की प्रतिभा के साथ
(C) भाग्य (D) समय
उत्तर: (B) रचनाकार की प्रतिभा के साथ स्थान-परिवेश की भूमिका भी महत्त्वपूर्ण होती है
24.उन्नीस दिनों के प्रवास में लेखक ने कितनी कविताएँ और गद्य रचनाएँ लिखीं?
(A) 19 कविताएँ, 27 गद्य (B) 35 कविताएँ, 27 गद्य
(C) 27 कविताएँ, 35 गद्य (D) 21 कविताएँ, 21 गद्य
उत्तर: (B) 35 कविताएँ एवं 27 गद्य रचनाएँ
25.‘नदी और कविता में हमारी नश्वरता का अनन्त से अभिषेक’ कथन किस बात को सूचित करता है?
(A) मानव-मरण (B) प्रकृति
(C) काल-चक्र (D) अनन्तता
उत्तर: (D) अनन्तता
26.‘आविन्यों’ का केंद्र आजकल किस गतिविधि से जुड़ा है?
(A) विज्ञान-केंद्र (B) रंगमंच एवं लेखन
(C) औद्योगिक केन्द्र (D) विद्यालय
उत्तर: (B) रंगमंच एवं लेखन
27.पाठ में ‘सजीवता’ शब्द से क्या अभिप्राय है?
(A) जीवन्तता (B) शांतिपूर्णता
(C) स्थिरता (D) खामोशी
उत्तर: (A) जीवन्तता
28.अशोक वाजपेयी ने प्रारंभिक शिक्षा कहाँ से प्राप्त की?
(A) गवर्नमेंट हायर सेकेंड्री स्कूल, सागर
(B) सेंट स्टीफेंस कॉलेज, दिल्ली
(C) सागर विश्वविद्यालय
(D) महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय
उत्तर: (A) गवर्नमेंट हायर सेकेंड्री स्कूल, सागर
29.अशोक वाजपेयी ने एम.ए. किस विषय में किया?
(A) अंग्रेजी (B) हिंदी
(C) इतिहास (D) भूगोल
उत्तर: (A) अंग्रेजी
30.अशोक वाजपेयी ने एम.ए. किस कॉलेज से किया?
(A) दिल्ली विश्वविद्यालय (B) सेंट स्टीफेंस कॉलेज, दिल्ली
(C) सागर विश्वविद्यालय (D) बनारस हिंदू विश्वविद्यालय
उत्तर: (B) सेंट स्टीफेंस कॉलेज, दिल्ली
31.अशोक वाजपेयी की माता का नाम क्या है?
(A) निर्मला देवी (B) सरोज देवी
(C) रीता देवी (D) सीमा देवी
उत्तर: (A) निर्मला देवी
32.अशोक वाजपेयी ने ब्रह्मचारी साहित्यकारों की कौन‑सी संस्था संपादित की?
(A) ‘समवेत’ (B) ‘पहचान’
(C) ‘पूर्वग्रह’ (D) सभी उपरोक्त
उत्तर: (D) सभी उपरोक्त
33.‘आविन्यों’ संग्रह में कितनी विधाएँ संकलित हैं?
(A) गद्य एवं कविता (B) उपन्यास एवं कहानी
(C) नाटक एवं निबंध (D) गीत एवं गजल
उत्तर: (A) गद्य एवं कविता
34.प्रवास के दौरान प्रतिदिन क्या कार्य हुआ?
(A) यात्रा विवरण लिखा गया
(B) गद्य एवं कविताएँ लिखी गईं
(C) अनुवाद कार्य किया गया
(D) व्याख्यान दिए गए
उत्तर: (B) गद्य एवं कविताएँ लिखी गईं
35.पाठ का मुख्य विषय क्या है?
(A) एकांत रचनात्मक प्रवास अनुभव
(B) युद्ध-यात्रा
(C) वैज्ञानिक यात्रा
(D) सामाजिक क्रांति
उत्तर: (A) एकांत रचनात्मक प्रवास अनुभव
36‘सर्जनात्मक अनुष्ठान’ का उल्लेख किस संदर्भ में हुआ है?
(A) नदी (B) मन
(C) कविता (D) रचनात्मक प्रक्रिया
उत्तर: (D) रचनात्मक प्रक्रिया
37.लेखक को आविन्यों का स्थान किस दृष्टि से उपयुक्त लगा?
(A) प्राकृतिक सौंदर्य (B) काव्य दृष्टि से
(C) ऐतिहासिक (D) धार्मिक
उत्तर: (B) काव्य दृष्टि से उपयुक्त
38.‘आविन्यों’ कभी क्या था?
(A) राजा का महल (B) पोप की राजधानी
(C) सैनिक अड्डा (D) विद्यालय
उत्तर: (B) पोप की राजधानी
39.क्या आम लोगों ने ‘ला शत्रूज’ पर कब्जा कर लिया था?
(A) हाँ (B) नहीं
(C) कभी-कभी (D) अनिश्चित
उत्तर: (A) हाँ
40.‘आविन्यों’ में सप्ताह के कितने दिनों भोजन व्यवस्था होती है?
(A) 3 (B) 5
(C) 7 (D) 2
उत्तर: (B) 5
41.लेखक को ‘ला शत्रूज’ में रचनात्मक काम करने का निमंत्रण किसने दिया?
(A) फ्रांसीसी साहित्य अकादमी (B) फ्रांसीसी सरकार
(C) यूनिसेफ़ (D) यूरोपीय यूनियन
उत्तर: (B) फ्रांसीसी सरकार
42.अशोक वाजपेयी ने किस पद से सेवानिवृत्ति ली?
(A) आईएएस अधिकारी (B) महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय के प्रथम कुलपति
(C) कला अकादमी निदेशक (D) सचिव
उत्तर: (B) महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय के प्रथम कुलपति
43.वर्तमान में अशोक वाजपेयी किस संस्था के निदेशक हैं?
(A) भारत सरकार की कला अकादमी (B) साहित्य अकादमी
(C) हिंदी विभाग, दिल्ली विश्वविद्यालय (D) भारतीय भाषा प्राधिकरण
उत्तर: (A) भारत सरकार की कला अकादमी
44.‘आविन्यों’ किस नदी के किनारे नहीं बसा है?
(A) रोन (B) गंगा
(C) नील (D) टेम्स
उत्तर: (B) गंगा
45.नदी-कविता रूपक के माध्यम से लेखक क्या व्यक्त करना चाहता है?
(A) कविता स्थिर है (B) कविता बहती है
(C) कविता नदी की भांति निरंतर प्रवाहित है (D) कविता अमर है
उत्तर: (C) कविता नदी की भांति निरंतर प्रवाहित है
46.स्थान-परिवेश की भूमिका किसके साथ मिलकर रचना में योगदान देती है?
(A) रचनाकार की प्रतिभा (B) भाग्य
(C) समय (D) प्रकृति
उत्तर: (A) रचनाकार की प्रतिभा के साथ स्थान-परिवेश की भूमिका
47.‘सहृदय व्यक्ति प्राकृतिक सुंदरता के आकर्षण से बच नहीं सकते’ से क्या तात्पर्य है?
(A) मानवीय संवेदनशीलता (B) लालच
(C) क्रोध (D) आलस्य
उत्तर: (A) मानवीय संवेदनशीलता
48.इस पाठ में रचना की प्रक्रिया किस भाषा में हुई?
(A) हिंदी (B) अंग्रेजी
(C) फ्रेंच (D) संस्कृत
उत्तर: (A) हिंदी
49.‘आविन्यों’ संग्रह में कविताओं और गद्य रचनाओं के अलावा क्या संकलित है?
(A) भूमिका (B) उपन्यास
(C) निबंध (D) कहानी
उत्तर: (A) भूमिका
50.लेखक ने ‘आविन्यों’ में किस प्रकार की वैश्विक जागरूकता अनुभव की?
(A) सांस्कृतिक जागरूकता (B) राजनीतिक
(C) आर्थिक (D) वैज्ञानिक
उत्तर: (A) सांस्कृतिक जागरूकता
अविन्यों – अशोक वाजपेयी द्वारा लिखा गया एक रचना है
(कक्षा 10 हिंदी, अध्याय 9 - बिहार बोर्ड 2026)
अविन्यों पाठ का सारांश
चित्रों की दुनिया हमेशा से ही मानव की भावनाओं और कल्पनाओं का प्रतिबिंब रही है। अध्याय 9 "अविन्यों" हमें ऐसी ही एक सुंदर यात्रा पर ले जाता है जहाँ लेखक ने फ्रांस के एक ऐतिहासिक शहर अविन्यों की कला, संस्कृति और प्राकृतिक सौंदर्य का सजीव वर्णन किया है। यह अध्याय केवल यात्रा का वर्णन नहीं करता, बल्कि यह कला और सौंदर्य के प्रति लेखक की संवेदनशीलता को भी दर्शाता है।
अविन्यों फ्रांस का एक प्राचीन नगर है, जो अपने ऐतिहासिक पुल ‘पों द’अविन्यों’ और विशाल चर्च भवनों के लिए प्रसिद्ध है। लेखक ने यहाँ के प्राकृतिक दृश्य, संगीतमय सड़कों, रंगीन त्योहारों और कलाकारों की जीवंतता का बहुत ही आत्मीय चित्रण किया है। लेखक बताते हैं कि किस प्रकार यह नगर अपनी सांस्कृतिक विरासत को सहेज कर आज भी लोगों को आकर्षित करता है।
इस लेख में लेखक का दृष्टिकोण पर्यटक का नहीं, बल्कि एक भावुक कलाकार का है। वे छोटी-छोटी बातों में सौंदर्य खोजते हैं – चाहे वो सड़कों पर बिखरी धूप हो या पुरानी इमारतों की दीवारों पर उकेरी गई कलाकृतियाँ। उन्होंने वहाँ के बाजारों, लोक नृत्यों और चित्रकारों के कार्य को इतनी सरलता और सुंदरता से व्यक्त किया है कि पाठक स्वयं को वहीं उपस्थित महसूस करता है।
अविन्यों का जिक्र आते ही लेखक को रंगों और चित्रों की दुनिया याद आने लगती है। यह अध्याय विशेष रूप से उन विद्यार्थियों के लिए प्रेरणादायक है जो कला, साहित्य और संस्कृति में रुचि रखते हैं। यह हमें सिखाता है कि यात्रा केवल एक स्थान को देखना नहीं, बल्कि उस स्थान की आत्मा को महसूस करना होता है।
लेखक ने अविन्यों में एक चित्र प्रदर्शनी का भी वर्णन किया है जहाँ विश्व प्रसिद्ध चित्रकारों की कृतियाँ प्रदर्शित की गई थीं। वहाँ की कला देखकर लेखक भावविभोर हो जाते हैं। यह दर्शाता है कि जब हम खुले मन से किसी स्थान को देखते हैं, तो वह केवल दृश्य नहीं रहता, बल्कि अनुभूति बन जाता है।
अंततः, "अविन्यों" अध्याय हमें यह संदेश देता है कि जीवन में सुंदरता हर कोने में है, बस हमें उसे देखने की दृष्टि चाहिए। यह अध्याय केवल एक यात्रा-वृत्तांत नहीं, बल्कि सौंदर्य-बोध, कला-प्रेम और संस्कृति-संवेदना का एक अनुपम उदाहरण है। बिहार बोर्ड की कक्षा 10 की हिंदी पुस्तक में इस तरह का अध्याय होना विद्यार्थियों के लिए सौभाग्य की बात है।
Nice 👍
ReplyDeleteThank You